Home Smartphone अभी फोन में तीन कैमरे क्यों दिए जाते हैं, जाने सब कुछ

अभी फोन में तीन कैमरे क्यों दिए जाते हैं, जाने सब कुछ

38
0

कुछ साल पहले कंपनियां जब आपने फोन लांच करते थे तो वहां पर एक ही कैमरा देखने को मिलते थे और उसके कुछ साल बाद 2 कैमरा देखने को मिलते थे जहां पर आपको 12 मेगापिक्सल से लेकर 20 मेगापिक्सल का कैमरा दिए जाते थे, लेकिन अभी इस समय में फोन बनाने वाले कंपनियां अपने फोन में तीन-तीन कैमरा देने शुरू कर चुके हैं। तो हम इस आर्टिकल में बात करेंगे कि यह तीन कैमरे क्यों दिए जाते हैं और इनका काम क्या-क्या होता है, और इससे हमारा क्या लाभ होता है?

तीन कैमरे

अभी फोन में तीन कैमरे क्यों दिए जाते हैं?

जब से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) आए हैं मोबाइल कंपनियां काफी सारे अलग-अलग तरीकों के विशेषताएं अपने मोबाइल में दे रहे हैं, मोबाइल कैमरा के लिए भी काफी सारे अलग-अलग तरीकों के विशेषताएं दिए जा रहे हैं। इन दिनों कुछ कंपनियां अपने फोन में तीन कैमरे से लेकर चार कमरा तक भी डाल रहे हैं जिससे अच्छे अच्छे फोटो उपभोक्ता अपने फोन से ले सके, जिन भी फोन में तीन कैमरे दिए जाते हैं उन कैमरे का काम अलग अलग तरीकों से होता है।

अगर एक फोन में तीन कैमरा दिए जाते हैं तो इसका मतलब यह नहीं कि यह फोन के जरिए अच्छे फोटो लिया जा सकता है कुछ फोन अभी भी ऐसे हैं जो एक ही कैमरा के साथ आते हैं लेकिन वह तीन कैमरे वाले फोन से काफी अच्छे फोटो ले सकते हैं, कोई भी फोन एक फोटो लेने के बाद उसको अपने सॉफ्टवेयर के जरिए एडिट करता है और उसके बाद ही हमारे सामने रखता है इसे post-processing कहा जाता है तो अगर एक फोन में post-processing अच्छा नहीं है और उसमें तीन कैमरे दिए गए है तो वह फोन किसी भी तरीके से एक अच्छा फोटो नहीं ले सकता है।

तीन कैमरे वाले फोन के क्या-क्या फायदे होते हैं?

Higher Resolution Image: अगर किसी फोन में तीन कैमरे दिए जाते हैं तो उस फोन के जरिए Higher Resolution Image वाले फोटो लिया जा सकता है जो प्रफेशनल फोटो के लिए काफी अच्छा है, अगर आप फोटो को ग्रुप भी करते हैं तो फोटो में कोई खराबी या नहीं आएगा।

Better low light Image: तीन कैमरा वाले फोन में मोनोक्रोम जैसे अलग-अलग तरीकों के सेंसर दिए जाते हैं जिनके जरिए अगर आप रात के समय किसी फोटो को लेते हैं तो वह फोटो काफी अच्छी तरीके से आते हैं साधारण फोन के मुकाबले।

Multi-Aperture : अपर्चर का मतलब होता है कि एक फोन की कैमरा सेंसर में कितने रोशनी जा रहा है जितना ज्यादा रोशनी होगा उतना अच्छा फोटो आएगा रात के समय में और फोटो में जो अजीब तरीकों के धब्बे आते हैं वह भी नहीं आएगा, Telephoto और wide-angle lenses सही तरीके से aperture पाने के लिए काम में लिए जाते हैं।

Zoom effect: आज के समय में जो फोन आ रहे हैं उनमें 2X 3X और 4X जैसे अलग-अलग तरीकों के Zoom के विकल्प दिए जाते हैं, अगर आप किसी साधारण फोन से किसी वस्तु को zoom करेंगे तो वह वस्तु सही ढंग से zoom करने के बाद नहीं दिखता है लेकिन इन तीन कैमरे वाले फोन में जो तकनीक दिए जाते हैं उन तकनीक के मदद से अगर आप zoom करते हैं किसी वस्तु को तो वह वस्तु zoom करने के बाद भी काफी अच्छी तरीके से देखने को मिल जाएगा। उसके अलावा तीन कैमरा वाले फोन के जरिए अगर आप किसी वस्तु को काफी पास से भी फोटो खींचते हैं तो वह फोटो एकदम सही ढंग से देखने को मिल जाता है।

Stabilized Image: एक साधारण फोन में HDR जैसे विकल्प दिए जाते हैं लेकिन अगर आप तीन  कैमरा वाले फोन के जरिए HDR मोड में किसी फोटो को लेते हैं तो वह फोटो काफी अच्छी तरीके से आपको मिलेगा क्योंकि यह पर मोनोक्रोम जैसे कैमरा सेंसर काम में लिए जाते हैं जिससे HDR मूड में भी आपको बेहतरीन फोटो फोटो मिलेगा।

Portrait with Bokeh and Depth detection: आजकल की फोन में Bokeh Effect होना जरूरी है तो यह Bokeh Effect होता है 2 कैमरा के वजह से, पहला कैमरा आपका फोटो लेगा और दूसरा कैमरा आपकी और पीछे जो बैकग्राउंड है उसका दूरी मापेगा कि आपके फोटो में कितना दूरी है उसी हिसाब से वह बैकग्राउंड में Bokeh Effect डालता है और इसी तकनीक के वजह से ही फोटो में Bokeh Effect या फिर आप Portrait मैं किसी फोटो को ले पाते हैं।

Wide-angled Snaps: वाइड एंगल फोटो के लिए भी अलग से कैमरा दिए जाते हैं, इन तीन कैमरे में से किसी एक कैमरा होता है जिसके जरिए अगर आप किसी फोटो को लेते हैं तो उस फोटो में साधारण फोटो के मुकाबले काफी ज्यादा चीजें आप आता है तो यही होता है वाइड एंगल लेंस।

तो इस तरीके से यह तीन कैमरा अलग-अलग कामों में उपयोग होते हैं फोटो लेने के दौरान, तो अभी आप समझ चुके हैं कि यह तीन कैमरा कौन कौन से कामों में उपयोग होते हैं, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा है जरूर हमें कमेंट करके बताएं और अगर आपके मन में कोई भी सवाल या फिर सुझाव है तो वह भी हमें कमेंट में बता सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

*

code